मरीज को ढाई फीट बर्फ में उठाकर पहुंचाया पीएचसी अब कुल्लू के लिए देख रहे हैं हेलीकाप्टर की राह

उदयपुर (लाहौल-स्पीति)
स्ट्रेचर पर बीमार महिला
जनजातीय क्षेत्र लाहौल घाटी के अति दुर्गम क्षेत्र म्याड़ घाटी के करपट गांव की एक महिला मरीज को ग्रामीणों ने दो से ढाई फीट बर्फ के बीच उठाकर तिंगरेट पीएचसी पहुंचाया। महिला का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तिंगरेट में उपचार चल रहा है। परिजन अब मरीज को वहां से लिफ्ट करने को लकर हेलीकाप्टर की राह देख रहे हैं। तिंगरेट हेलीपैड से हेलीकाप्टर की उड़ान होने पर कुल्लू के लिए महिला मरीज को लिफ्ट किया जाएगा।

गौर हो कि भारी बर्फबारी से म्याड़ घाटी का संपर्क उपमंडल उदयपुर से कट गया है। ऐसे में मरीज को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उदयपुर नहीं पहुंचाया जा सकता है। जनजातीय और दुर्गम इलाकों में बर्फबारी के बीच बीमार होने की हालत में मरीजों की जान पर बन आती है। लाहौल के चिमरेट पंचायत के करपट गांव की एक महिला मरीज को दो से ढाई फीट बर्फ में तीन घंटे स्ट्रेचर पर सात किमी तक उठाकर ग्रामीणों ने तिंगरेट पीएचसी पहुंचाया। करपट गांव की पूनम (33) को बीते करीब चार दिन से टांगों में अत्यधिक दर्द से चलने-फिरने में परेशानी हो रही थी।

जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष चिमरेट पंचायत के पूर्व प्रधान दिलीप सिंह ने सरकार से मांग की है कि तिंगरेट हेलीपैड के लिए जल्द हेलीकाप्टर की उड़ान करवाई जाए, जिससे महिला मरीज को कुल्लू लाया जा सके। तिंगरेट हेलीपैड के लाइजन अधिकारी प्रेमलाल ने कहा कि तिंगरेट हेलीपैड से पीएचसी तिंगरेट से एक चिकित्सक सहित पांच अन्य मरीज शामिल हैं। कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने कहा कि मामला ध्यान में आया है। तिंगरेट हेलीपैड के लिए उड़ान करवाई जाएगी।

Related posts